Teacher Day Speech In Hindi | शिक्षक दिवस पर हिंदी में भाषण

0
12
Teacher day speech
Teacher day speech

Teacher Day Speech In Hindi , शिक्षक दिवस पर हिंदी में भाषण

जैसा की हम सब जानते हैं कि प्रतिवर्ष 5 सितंबर  शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। वास्तव में यह दिन डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का जन्मदिन है |इन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान दिया है। इसीलिए उनके सम्मान में उनके जन्मदिवस पर यह दिन मनाया जाता है।इस दिन स्कूलों,  कॉलेजों में भाषण, गायन तथा निबंध लेखन जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है। स्कूलों तथा कॉलेजों में विद्यार्थी बढ़-चढ़कर अपने प्रिय शिक्षक के प्रति मनोभावो को प्रदर्शित करते हैं।

आज इस लेख के माध्यम से शिक्षक दिवस पर, विद्यार्थी किस प्रकार सरल तथा आसान शब्दों में भाषण प्रस्तुत करें,? इसकी पूरी जानकारी प्रदान करने वाला हू। नीचे मै आसान शब्दों में शिक्षक दिवस पर एक भाषण लिखने वाला हूं जिसे पढ़कर आप अपने स्कूल या कॉलेज में शिक्षक दिवस पर एक सरल तथा आसान शब्दों में भाषण प्रस्तुत कर सकते हैं।

Teacher Day Speech In Hindi ( शिक्षक दिवस पर हिंदी में भाषण )

यहां पर उपस्थित सम्मानीय मुख्य अतिथि, श्रीमान प्रधानाचार्य जी,आदरणीय शिक्षक वर्ग और मेरे प्यारे साथियों,

 जैसा कि हम सब जानते हैं कि आज हम सब शिक्षक दिवस का जश्न मनाने के लिए यहां पर उपस्थित हुए है। मैं राहुल सोनी शिक्षक दिवस जैसे विशेष दिन पर आप सभी का स्वागत करता हूं। शिक्षक दिवस के इस पावन दिन पर आज मैं एक छोटा सा भाषण प्रस्तुत करने वाला हूं जिसके माध्यम से मैं आपको शिक्षक के महत्व के बारे  में अवगत कराने का प्रयास करूंगा। अतः आप सभी लोगों से मेरा नम्र निवेदन है कि इस भाषण को ध्यानपूर्वक और शांति पूर्वक सुने।

 हम सब जानते है कि प्रतिवर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन भी है। डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक प्रतिष्ठित  शिक्षक होने के साथ-साथ भारत के दूसरे उप राष्ट्रपति भी थे। इन्होंने शिक्षा के क्षेत्रों में अपना अमूल्य योगदान दिया। डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक महान शिक्षक के रूप में भी जाने जाते है। हमारे देश के शिक्षकों के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए शिक्षक दिवस मनाया जाता है। छात्रों के व्यक्तित्व को आकार देने और भविष्य को उज्जवल बनाने में शिक्षक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

शिक्षक एक ऐसा व्यक्ति होता है जो  बच्चों के सर्वांगीण विकास में अहम भूमिका निभाता है। शिक्षक किसी भी छात्रों से भेदभाव नहीं रखते हैं और सभी छात्रों पर ध्यान देते हैं। जीवन में ज्ञान प्रदान करना और जीवन को एक सही दिशा देने का कार्य एक शिक्षक ही कर पाता है। छात्रों को एक अच्छा नागरिक बनाना तथा देश निर्माण करना  यह एक मूलभूत जिम्मेदारी शिक्षक के ऊपर ही होती है। किसी ने सही कहा है कि शिक्षक एक मोमबत्ती की तरह होता है जो खुद जलकर अपने छात्रों की जिंदगी में रोशनी यानि ज्ञान  का प्रकाश फैला देता है। इसलिए आज शिक्षक दिवस पर मैं प्रत्येक छात्रों से अनुरोध करता हूं कि आप सभी  शिक्षकों की दी गई सलाह का पालन करें और देश का एक अच्छा नागरिक बनकर दिखाएं। इन्ही 4 शब्दों को बोल कर मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं, और हम सभी छात्रों की तरफ से सभी शिक्षकों को , शिक्षक दिवस पर शुभकामनाएं देता हूं।

Teacher day speech
Teacher day speech

शिक्षक दिवस पर एक छोटी सी  कविता

गुरु का महत्व कभी होगा ना कम,

भले कर ले  कितनी भी उन्नति हम,

वैसे तो इंटरनेट पर हर प्रकार का ज्ञान,

पर अच्छे  बुरे  कि नहीं उसे पहचान,

नहीं है शब्द कैसे करूं धन्यवाद,

बस चाहिए हर पल आप सब का आशीर्वाद।

करता हूं दिल से आप सबका सम्मान,

आप सबको है मेरा शत-शत प्रणाम

मैं आप सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं देता हूं।

अंतिम शब्द

ऊपर लिखे गए शिक्षक दिवस पर भाषण को पढ़कर आप सरल और आसन शब्दों में अपने स्कूल या कॉलेज में भाषण प्रस्तुत कर सकते हैं। भाषण प्रस्तुत करके आप शिक्षकों का सम्मान तो बढ़ाएंगे ही ,साथ ही साथ ढेर सारी वाह-वाह और तालियों के भी हकदार बनेंगे।

👉 हरतालिका तीज

👉 टोमेटो फ्लू किसे कहते है

👉 रक्षाबंधन निबंध हिंदी में

👉 गणेश चतुर्थी

👉 पोक्सो अधिनियम 2012

👉 15 अगस्त पर भाषण

👉 रक्षाबंधन निबंध हिंदी में

👉 जाने कितने दिनों तक VAILID रहता है आपका आधार कार्ड

👉 धनिया के फायदे

👉 शरीर मे खून की कमी को बढ़ाने के उपाय

👉 कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के सरल उपाय

👉 Mobile से लोन कैसे ले ??

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here