SBI ANNUITY SCHEME 2022 |एसबीआई ANNUITY स्कीम 2022

0
41

साथियों आज  के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने वाला हूं कि किस प्रकार आप अपनी आय(SBI ANNUITY SCHEME 2022) को बढ़ाने के लिए एक अच्छा खासा निवेश कर सकते है। आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहा हूं जो निश्चित कमाई के लिए सबसे बेहतर विकल्प बन सकता है। साथियों आपको बताना चाहूंगा कि यदि आप एसबीआई Annuity स्कीम(SBI ANNUITY SCHEME 2022 )में निवेश करते हैं तो हर महीने एक अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं|तो अब मैं आपको यह जानकारी देने वाला हूं कि SBI ANNUITY SCHEME क्या होती है? इस स्कीम में किस प्रकार निवेश किया जाता है? इस स्कीम के फीचर्स क्या-क्या है? तथा निवेश करने का तरीका कौन-कौन सा है?

SBI ANNUITY SCHEME 2022 | एसबीआई ANNUITY स्कीम 2022

साथियों अक्सर लोग शेयर बाजार में निवेश करते हैं। परंतु शेयर बाजार में निवेश करना कभी कभी रिस्क लेने के समान होता है। कहने का तात्पर्य यह है कि शेयर बाजार में निवेश करना पूरी तरह से  सुरक्षित नहीं माना जाता है। इसीलिए लोगों के सामने यही समस्या बनी रहती है कि निवेश कहां पर किया जाए? तो साथियों आपको बताना चाहूंगा कि यदि आप सुरक्षित जगह पर निवेश करना चाहते हैं तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा चलाई जाने वाली ANNUITY SCHEME में निवेश करके प्रतिमाह अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। SBI के किसी भी स्कीम में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है।

SBI ANNUITY SCHEME 2022 के फीचर्स

👉Annuity Scheme मे कम से कम ₹25000 का निवेश करना होता है।

👉एसबीआई की सभी शाखाओं में Annuity स्कीम में निवेश किया जा सकता है।

👉वरिष्ठ नागरिकों को 0.5 फ़ीसदी अधिक ब्याज दिया जाता है।

👉एसबीआई के कर्मचारी और पूर्व कर्मचारी को एक से ज्यादा ब्याज में प्राप्त होता है।

👉Term Deposit की ब्याज दरें इस योजना पर भी लागू होगी।

👉Annuity का भुगतान टीडीएस काटकर बचत खाता या चालू खाते में कर दिया जाएगा।

👉Annuity का भुगतान डिपाजिट होने की अगले महीने से निर्धारित तारीख को किया जाएगा।

👉किसी भी विशेष परिस्थिति में Annuity के बेलेंस अमाउंट के 75% तक की राशि का ओवरड्राफ्ट/ कर्ज मिल सकता है।

👉बचत खाते से Annuity  स्कीम में बेहतर रिटर्न मिलता है।

SBI ANNUITY SCHEME मैं निवेश करने का तरीका

इस स्कीम के अंतर्गत 36, 60, 84या  120 महीने की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम का फायदा भारत का कोई भी नागरिक ले सकता है। यदि आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो ब्याज दर वही होगी जो चुनी हुई अवधि के टर्म डिपॉजिट के लिए होती है। कहने का तात्पर्य है कि अगर आप 5 साल के लिए फंड डिपॉजिट करते हैं तो आपको 5 साल के फिक्स डिपॉजिट पर लागू होने वाली ब्याज दर के हिसाब से ही आपको ब्याज प्राप्त होगा।

एसबीआई Annuity स्कीम में निवेश करने के नियम

इस स्कीम के अंतर्गत न्यूनतम ₹1000 हर महीने जमा करने होते हैं। अधिकतम राशि जमा करने की कोई सीमा तय नहीं की गई है। ध्यान रहे कि ग्राहक की तरफ से जमा रकम पर ब्याज लग कर एक तय समय के बाद इनकम शुरू हो जाती है। जानकारों का कहना है कि भविष्य के लिए स्कीम शानदार होती है। इस स्कीम में निवेश कर कर एक अच्छा रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है।

Anuity Scheme Vs Recurring Deposit

अक्सर ऐसा पाया जाता है कि ज्यादातर लोग रिकरिंग डिपॉजिट में निवेश के जरिए अपना भविष्य सुरक्षित करते हैं। रिकरिंग डिपॉजिट में छोटी-छोटी बचत के जरिए रकम को इकट्ठा किया जाता है और फिर उस पर ब्याज लगाकर निवेशक  को वापस कर दिया जाता है । इसी वजह से आम लोगों में Annuity स्कीम के मुकाबले रिकरिंग डिपॉजिट काफी पसंद किया जाता है।

इसे ही पढ़ें

👉वोटर id मे Correction

👉 Pan Card बनाये 5 मिनट में

👉 आधार card मे Correction

👉 फ्री राशन  कार्ड apply 

 👉ई-पासपोर्ट क्या हैं 

 👉 How to Apply for PVC Aadhar Card

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here