RBI REPO RATE INCREASE: आरबीआई ने बढ़ा दिए  हैं अपने रेपो रेट, कार लोन, होम लोन और पर्सनल लोन ईएमआई हो जाएगी महंगी, पूरी जानकारी यहां जानें

0
14

RBI REPO RATE INCREASE: आरबीआई ने बढ़ा दिए  हैं अपने रेपो रेट, कार लोन, होम लोन और पर्सनल लोन ईएमआई हो जाएगी महंगी, पूरी जानकारी यहां जानें

हाल ही में आरबीआई ने एक मीटिंग लेकर आम जनता को बहुत बड़ा झटका दे दिया है। यह झटका उन लोगों को काफी परेशान करेगा जिन्होंने होम लोन ,कार लोन या पर्सनल लोन लिया है। आपको बता दें कि एक बार फिर से इस वर्ष के आखिरी में आरबीआई ने अपने रेपो रेट की ब्याज दर(Repo Rate Hikes) में बढ़ोतरी कर दी है|रेपो रेट की ब्याज दरों में बढ़ोतरी का अर्थ है कि आपकी ईएमआई (EMI) में भी इजाफा देखने को मिल जाएगा|तो चलिए मैं आपको बताता हूं कि आने वाले नए साल में आपकी ईएमआई में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी हो जाएगी।

मई से अब तक आरबीआई 5 बार बढ़ा चुकी है रेपो रेट

आरबीआई का कहना है कि बढ़ती हुईं महंगाई को काबू में करने के लिए इस प्रकार का निर्णय लिया गया है। उनका यह भी कहना है कि आरबीआई ने अपना पूरा फोकस बढ़ती हुई महंगाई पर लगा दिया है। इस बार आरबीआई ने रेपो रेट में 0.35% का इजाफा कर दिया है। लगातार पांच बार बढ़ोतरी के साथ अब रेपो रेट बढ़कर 6.25 फ़ीसदी पर पहुंच गया है |मई से अब तक रेपो रेट  2.25 फ़ीसदी इजाफे के साथ बढ़ गया है।

25 लाख रूपए पर 6660 तक बढ़ जाएगी EMI

मान लिया कि आपने RBI से 25 लाख रूपए का होम लोन 20 सालों के लिए लिया है। इस प्रकार 8.40फीसदी ब्याज की दर से आपको मंथली EMI 21,538 देनी पड़ रही है। परंतु रेपो रेट में 0.35% का इजाफा किया गया है, इसलिए ब्याज की दर बढ़कर 8.75% हो जाएगी। अगर ब्याज की दर 8.75 फ़ीसदी की बात करें तो आपको मंथली  EMI रुपये 22,093 भरनी पड़ेगी। कहने का अर्थ यह है कि आपकी मंथली EMI रुपये 555 बढ़ जाएगी और यदि सालाना बढ़ोतरी की बात करें तो कुल 6660 रुपये तक ज्यादा खर्च वहन करना पड़ेगा।

40 लाख लोन लेने पर 10,656 रुपये तक बढ़ेगी EMI

इसके अलावा यदि आपने 40 लाख  रुपए का होम लोन 20 साल के लिए ले रखा है तो 8.40 फीसदी व्याज की दर से आपको 34,460 रूपये का EMI भरना पड़ रहा है। और वही पर यदि 8.75 फीसदी  व्याज की दर की बात। करे तो आपकी मंथली EMI 35,348 रूपये तक हो जायेगी। यानि सालना EMI 10,656 रुपए तक बढ़ जायेगी।

RBI के रेपो रेट बढ़ने का असर

जैसा कि हम सब जानते हैं कि आरबीआई ने अपने  रेपो रेट में 0.35 फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। अब इसका असर सरकारी और प्राइवेट कंपनियों पर दिखाई देने वाला है। रेपो रेट बढ़ जाने के कारण प्राइवेट और सरकारी सेक्टर के बैंक और फाइनेंस कंपनियां ब्याज की दरों में इजाफा कर देगी। जिन्होंने भी होम लोन, कार लोन या पर्सनल लोन लिया है उनकी ईएमआई (EMI)में इजाफा देखने को मिल जाएगा|कहने का अर्थ यह है कि आरबीआई द्वारा बढ़ाये गए रेपो रेट  के कारण लोगों के जेब पर दबाव पड़ने वाला है।

इसे भी पढ़े :

👉 नवरात्र में 9 दिन के नौ रंग के कपड़े

👉 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा समय सारणी 2023

👉 शिक्षक दिवस पर हिंदी में भाषण

👉 हरतालिका तीज

👉 टोमेटो फ्लू किसे कहते है

👉 रक्षाबंधन निबंध हिंदी में

👉 गणेश चतुर्थी

👉 पोक्सो अधिनियम 2012

👉 15 अगस्त पर भाषण

👉 रक्षाबंधन निबंध हिंदी में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here