RAW AGENT:जानिए क्या होते हैं रॉ एजेंट,और किस प्रकार आप बन सकते है इस सुरक्षा एजेंसी का हिस्सा

0
5
raw agent

RAW AGENT:जानिए क्या होते हैं रॉ एजेंट

जैसा कि हम जानते है कि देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी डिफेंस सर्विसेज के ऊपर निर्भर होती है। डिफेंस सर्विस के अंतर्गत थल सेना ,वायु सेना और नौ सेना का समावेश होता है। ये तीनों ही सेनाए एक साथ मिलकर 24 घंटा देश की सेवा में लगी रहती है। परंतु आज के इस आर्टिकल में मैं एक और ऐसी सुरक्षा व्यवस्था के बारे में बात करने वाला हूं जो देश की सुरक्षा में एक अहम भूमिका निभाती है। 

RAW AGENT

इस सुरक्षा को चलाने के लिए रिसर्च एंड एनालिसिस  विंग (Research and Analysis Wing) का गठन किया गया|इस विंग के अंतर्गत रॉ एजेंट नियुक्त किए जाते हैं जो बहुत ही सतर्क और खुफिया तौर तरीकों से हर आतंकी गतिविधियों पर नजर बनाए रखते हैं। सच में कहा जाए तो  रॉ एजेंट का जॉब बहुत ही चैलेंजिंग और रिस्की होता है। कई सारी फिल्मों और वेब सीरीज में इस प्रकार के किरदार दिखाए जाते हैं जो युवाओं को इस व्यवसाय में नौकरी करने के लिए दिलचस्पी पैदा कर रहे हैं।

रॉ एजेंट(RAW AGENT) किसे कहते हैं ?

जैसे कि हम जानते हैं कि रॉ एजेंट्स देश की सुरक्षा को पुख्ता रखने के लिए रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के अंतर्गत कार्य करती है। आम काम  की तरह रॉ में काम करना इतना आसान नहीं होता है। जो एजेंट खुफिया विभाग में कार्य करते हैं उन्हें अपने देश के साथ साथ  अन्य देशों से जुड़ी सुरक्षा की जानकारी भी इकट्ठा करके रखनी होती है। जानकारी इकट्ठा करने से यह पता चलता है कि अपने देश को किसी दूसरे देश से खतरा तो नहीं है। और अगर किसी और देश से खतरा है तो उस खतरे से खुद को कैसे सुरक्षित किया जाए ये सारी प्लानिंग खुफिया एजेंट तैयार करते हैं।

रॉ एजेंट बनने के लिए मुख्य योग्यता

अकसर रॉ एजेंट का चुनाव पुलिस विभाग या सिविल सर्विस से किया जाता है। इन विभागों से ऐसे चुनिंदा कर्मचारियों का चुनाव किया जाता है जो बहुत ही एक्टिव , शारीरिक स्तर पर फीट तथा दिमागी तौर से स्ट्रांग होते हैं। इसके अलावा इनका प्रेजेंस ऑफ माइंड बहुत ही शार्प होता है।

रॉ एजेंट को देश की सुरक्षा के समय IPS officer ,खुफिया अधिकारी या  CID officer के तौर पर काम करना पड़ता है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि इनके दोस्त या घरवालों को भी पता नहीं होता है कि वह रॉ एजेंट है।

रॉ एजेंट बनने के लिए जरूरी स्किल्स

-कंप्यूटर हैकिंग का ज्ञान

-अन्य विदेशी भाषाओं का ज्ञान होना अनिवार्य है।

-इस क्षेत्र में नरम दिल वाले लोगों का चुनाव नहीं किया जाता है।

रॉ एजेंट की तौर पर बेहद मजबूत और कठोर लोगों को ही चुना जाता है जिन्हें अपने देश की सुरक्षा की चिंता होती है।

raw agent
RAW AGENT

रॉ एजेंट की सेलरी

रॉ एजेंट  की कोई फिक्स सैलरी नहीं होती है, पर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इन्हें हर महीने लाखों सैलरी मिलती है।

रॉ एजेंट की शैक्षणिक योग्यता

किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन ,पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है।रॉ एजेंट बनने के लिए SSC,IPS आदि सेवाओं की तैयारी करे तो बेहतर रहेगा।

इसे भी पढ़े :

👉 नवरात्र में 9 दिन के नौ रंग के कपड़े

👉 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा समय सारणी 2023

👉 शिक्षक दिवस पर हिंदी में भाषण

👉 हरतालिका तीज

👉 टोमेटो फ्लू किसे कहते है

👉 रक्षाबंधन निबंध हिंदी में

👉 गणेश चतुर्थी

👉 पोक्सो अधिनियम 2012

👉 15 अगस्त पर भाषण

👉 रक्षाबंधन निबंध हिंदी में

👉 जाने कितने दिनों तक VAILID रहता है आपका आधार कार्ड

👉 धनिया के फायदे

👉 शरीर मे खून की कमी को बढ़ाने के उपाय

👉 कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के सरल उपाय

👉 Mobile से लोन कैसे ले ??

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here