रक्षाबंधन निबंध हिंदी में| रक्षा बंधन पर 10 पंक्ति में निबंध।Rakshabandhan Essay in Hindi |10 Lines on Rakshabandhan in Hindi

0
18
rakshabandhan

रक्षाबंधन निबंध हिंदी में| रक्षा बंधन पर 10 पंक्ति में निबंध।Rakshabandhan Essay in Hindi |10 Lines on Rakshabandhan in Hindi

रक्षाबंधन निबंध हिंदी में

रक्षाबंधन हिंदुओं का एक प्रमुख त्योहार माना जाता है। इस त्यौहार को पूरे भारत में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। यह पर्व भाई-बहन के प्रेम का पर्व है। इस त्यौहार के दिन बहनें भाई के हाथ में रक्षा सूत्र यानी राखी बाधती है और भाई के तरक्की और सुखमय जीवन  की कामना करती है। भाई इस पर्व के दिन बहनों को अलग-अलग प्रकार के उपहार देते हैं। इसके अलावा भाई अपनी बहनों को भविष्य में सुरक्षा प्रदान करने का वचन भी देते हैं।

रक्षाबंधन मनाने का इतिहास

रक्षाबंधन का पर्व प्राचीन काल से ही मनाया जाता है। कई धार्मिक ग्रंथों में इसका उल्लेख भी मिलता है। यह भारत ,नेपाल और अन्य ऐसे जगहों पर मनाया जाता है जहां पर हिंदू रहते हैं। आजकल तो रक्षाबंधन पर बहने अपने भाई के घर पर राखी और मिठाई लेकर जाती हैl  बहने भाई को मिठाई खिलाकर उनके हाथों मे राखी बांधती है। राखी बांधने के बाद भाई अपनी बहन को प्रशंसा  के रूप में कुछ पैसे या उपहार देते हैं।

रक्षाबंधन के त्यौहार के दिन सभी लोग नए कपड़े पहनते हैं ।सबका मन आनंद से भरा होता है। त्यौहार के 1 सप्ताह पहले ही बाजार में रौनक सी लग जाती है। बाजार में अलग-अलग प्रकार की राखियां तथा उपहार दिखाई पड़ते हैं। मिठाई की दुकान में कई तरह की मिठाइयां भी बनाई जाती है। रक्षाबंधन के त्यौहार के पहले बहने अलग-अलग प्रकार की राखियां खरीदती है। भाई बहनों के लिए अलग-अलग प्रकार के उपहार  खरीदते हैं। यह त्यौहार भाई बहन के प्यार को बनाए रखने का त्यौहार है। रक्षाबंधन हमारी संस्कृति का एक हिस्सा है इसीलिए यह मेरा पसंदीदा त्यौहार है।

किस तरह बनाया जाता है रक्षाबंधन का त्यौहार

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यह त्यौहार प्राचीन काल से मनाया जाता है। इस दिन बहने सुबह सुबह उठकर स्नान करने के बाद पूजा की थाली सजाती है। पूजा की थाली में अक्षत ,कुमकुम ,राखी, दीप और मिठाई आदि रखी जाती है। राखी बांधने के पहले बहने भाई को पूर्व दिशा में बिठा कर उनकी आरती करती है। बहने भाई के सिर पर कुमकुम और अक्षत लगाकर राखी बांधती है और अंत में मिठाई भी खिलाती है । भाई भी बहन को मिठाई खिलाकर उसको उपहार को भेट करता है।

आधुनिक तरीके से रक्षाबंधन किस तरह मनाया जाता है 

बदलते जमाने के साथ रक्षाबंधन मनाने की पद्धति भी बदलती जा रही है। पहले की अपेक्षा अब लोग इस त्यौहार में कम सक्रिय पाए जाते हैं। दूर रहने वाली कई बहने रक्षाबंधन के दिन अपने भाई को कुरियर में राखी भेजती है। इसके अलावा भी मोबाइल पर राखी भेजकर भी रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दी जाती है । हम खुद को आधुनिक दिखाने के लिए अपनी संस्कृति को भूल रहे है। अगर हमे भारतीय संस्कृति को बचाना है तो हमे त्योहार को पुराने ढंग से मनाना चहिए।रक्षाबंधन के पावन पर्व के महत्व को ध्यान में रखते हुए इसे विधिपूर्वक मनाना चाहिए।

rakshabandhan
रक्षा बंधन

रक्षा बंधन पर 10 पंक्ति में निबंध | 10 Lines on Rakshabandhan in Hindi

1) रक्षाबंधन भाई बहनों का पवित्र त्यौहार माना जाता है।

2)यह हिंदुओं के सभी त्योहारों में से एक महत्वपूर्ण त्योहार के रूप में जाना जाता है।

3)रक्षाबंधन का त्यौहार अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार श्रावण पूर्णिमा यानी अगस्त के महीने में मनाया जाता है।

4)रक्षाबंधन के त्यौहार को नारली पूर्णिमा भी कहा जाता है।

5)यह त्यौहार बच्चो  से लेकर  बड़े धूमधाम के साथ मनाते हैं।

6)रक्षाबंधन के त्यौहार के दिन बहन भाई के हाथ में रंग बिरंगी राखी बांधती है। 

7)तथा भगवान से यह प्रार्थना करती है कि जीवन में भाई हमेशा सुखी रहे। उसकी आयु लंबी रहे।

8)इस त्यौहार के दिन भाई बहन को अलग-अलग प्रकार के गिफ्ट देने के साथ साथ उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी लेते हैं।

9)राखी का धागा सिर्फ धागा ही नहीं बल्कि यह स्नेह, विनय,निरंतर संयम का बंधन है।

10)रक्षाबंधन के त्यौहार के दिन घर में अलग-अलग प्रकार के पकवान और मिष्ठान बनाए जाते है।

धनिया के फायदे

शरीर मे खून की कमी को बढ़ाने के उपाय

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के सरल उपाय

Mobile से लोन कैसे ले ??

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here