GAS CYLINDER : क्या आप गैस सिलेंडर पर लिखे हुए नंबरों यानि कोड  का मतलब समझते हैं, जानिए इनमे   छिपी है एक जरूरी जानकारी

0
15
GAS CYLINDER
GAS CYLINDER

GAS CYLINDER : क्या आप गैस सिलेंडर पर लिखे हुए नंबरों यानि कोड  का मतलब समझते हैं, जानिए इनमे   छिपी है एक जरूरी जानकारी

साथियों हम सभी जानते हैं कि देश में अधिकतर गैस की सप्लाई पाइप लाइन द्वारा होती है। परंतु आज भी ऐसे कई सारे घर है जहां पर गैस की सप्लाई गैस सिलेंडर के माध्यम द्वारा की जाती है। इसका कारण यह है कि आज भी ऐसे कई सारे क्षेत्र है जहां पर गैस की लाइन  को बिछाना रिस्की माना जाता है । ऐसे क्षेत्र जो सुरक्षा के मायने से ठीक-ठाक होते हैं उन्हीं क्षेत्रों में गैस की सप्लाई पाइप लाइन द्वारा की जाती है। पर हम आज के लेख में बात करने वाले हैं गैस सिलेंडर के बारे में।

जैसे ही  लोगों के घर पर गैस सिलेंडर आता है सबका ध्यान उसके वजन पर टिका होता है। पर इसके साथ आपको एक बात बताना चाहूंगा कि गैस सिलेंडर पर  एक कोड लिखा होता है जिसका मतलब बहुत लोगो को पता नहीं है। आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि गैस सिलेंडर पर जो कोड लिखे होते हैं या नंबर लिखे होते हैं उनका मतलब क्या होता है?

किस प्रकार लिखे होते है गैस सिलेंडर कोड:

साथियों आपको बताना चाहूंगा कि जिस प्रकार हर चीज की एक्सपायरी होती है उसी प्रकार गैस सिलेंडर की भी एक्सपायरी डेट होती है। अक्सर गैस सिलेंडर पर आपको A,B,C और D के साथ कुछ अंक लिखे होते है जैसे कि A -23,C-24. या D-26

गैस सिलेंडर पर लिखे ए बी सी डी (A,B,C,D) का मतलब

आपको बताना चाहूंगा कि ए बी सी और डी महीनों की तरफ इशारा करते हैं। A-जनवरी से लेकर मार्च तक के महीने को प्रदर्शित करता है।

B-इसका मतलब होता है कि अप्रैल से जून तक के महीने।C-जुलाई से लेकर सितंबर तक के महीने को प्रदर्शित करता है। D- का मतलब होता है अक्टूबर से दिसंबर तक के महीने।

अल्फाबेट के आगे लिखे नंबरों का यह मतलब

आपको बताना चाहूंगा कि ए बी सी डी अल्फाबेट के आगे जो भी नंबर लिखे होते हैं वह नंबर एक्सपायर होने वाले साल के बारे में बताते है।

अगर आपके गैस सिलेंडर पर D-23 लिखा हो तो आपको समझ जाना चाहिए कि यह रसोई गैस सिलेंडर साल 2023 में अक्टूबर से दिसंबर के बीच में एक्सपायर हो जाएगा |

इसी प्रकार A-24 का अर्थ होता है वह गैस सिलेंडर साल 2024 में जनवरी से मार्च तक के बीच में एक्सपायर हो जायेगा।

निष्कर्ष

तो  साथियों ऊपर दी गईं जानकारी आपको कैसी लगी जरूर कमेंट बॉक्स में लिखें। जानकारी से संबंधित यदि कोई प्रश्न आपके मन में हो तो उसे भी कमेंट बॉक्स में लिखें। आपके प्रश्नों का उत्तर देने का मै। शीघ्र से शीघ्र प्रयत्न करूंगा।

इसे भी पढ़े :

👉 नवरात्र में 9 दिन के नौ रंग के कपड़े

👉 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा समय सारणी 2023

👉 शिक्षक दिवस पर हिंदी में भाषण

👉 हरतालिका तीज

👉 टोमेटो फ्लू किसे कहते है

👉 रक्षाबंधन निबंध हिंदी में

👉 गणेश चतुर्थी

👉 पोक्सो अधिनियम 2012

👉 15 अगस्त पर भाषण

👉 रक्षाबंधन निबंध हिंदी में

👉 जाने कितने दिनों तक VAILID रहता है आपका आधार कार्ड

👉 धनिया के फायदे

👉 शरीर मे खून की कमी को बढ़ाने के उपाय

👉 कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के सरल उपाय

👉 Mobile से लोन कैसे ले ??

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here