CREDIT CARD :क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कहां कहां करने पर चुकाने पड़ते है ज्यादा सर्विस चार्ज और इंटेरेस्ट, पूरी जानकारी जाने यहाँ

0
9

CREDIT CARD :क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कहा कहा करने पर चुकाने पड़ते है ज्यादा सर्विस चार्ज और इंटेरेस्ट, पूरी जानकारी जाने यहाँ

पहले लोगों के पास सिर्फ डेबिट कार्ड ही होता था। जब भी कोई व्यक्ति किसी बैंक में नया अकाउंट खोलता था , तब उसे एक डेबिट कार्ड मिलता था।साथियों आज का जमाना क्रेडिट कार्ड का है। आजकल लोग जमकर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। क्रेडिट कार्ड रखने के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी है। इस लेख में मैं आपको बताने वाला हूं कि कहां पर क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से आपको ज्यादा नुकसान झेलना   पड़ सकता है। कहने का अर्थ यह है कि कुछ ऐसी जगहों पर आपको क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जहां पर क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से आपको ज्यादा ब्याज भरना पड़े।

एक क्रेडिट कार्ड( CREDIT CARD)से दूसरे क्रेडिट कार्ड में बैलेंस ट्रांसफर करते समय

यदि आप एक क्रेडिट कार्ड से दूसरे क्रेडिट कार्ड में बैलेंस ट्रांसफर कर रहे हैं तो आपको ज्यादा सर्विस चार्ज पे करना पड़ सकता है। यदि आप ऐसा कर रहे हैं तो आपको इंटरेस्ट रेट और प्रोसेसिंग फीस दोनों ही भरनी पड़ सकती है। इसीलिए आप एक क्रेडिट कार्ड से दूसरे क्रेडिट कार्ड में बैलेंस ट्रांसफर ना करें तो आपके लिए अच्छा ही होगा।

क्रेडिट कार्ड का पेट्रोल पंप पर इस्तेमाल करते समय

अक्सर लोग गाड़ी में पेट्रोल भरते समय क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल पेट्रोल पंप पर करते हैं। परंतु यदि आप पेट्रोल पंप पर क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल भर रहे हैं तो आपको एक फीसदी सर्विस चार्ज और करीबन 7.2 फ़ीसदी जीएसटी शुल्क भरना पड़ता है। कभी-कभी किसी केस में सर्विस फीस तो रिफंड हो जाती है परंतु जीएसटी आपको देना ही पड़ता है।

क्रेडिट कार्ड का ATM पर इस्तेमाल करते समय

यदि आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल एटीएम पर पैसा निकालने के लिए करते हैं तो यह आपको काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्रेडिट कार्ड कंपनी क्रेडिट कार्ड धारकों को एटीएम से कुछ सीमित तक  पैसा निकालने की अनुमति देती है। अगर आप एटीएम से क्रेडिट कार्ड की सहायता से पैसे निकालते हैं तो इस पर आपको काफी ज्यादा सर्विस चार्ज पे करना पड़ सकता है। इसीलिए सोच समझकर ही क्रेडिट कार्ड की सहायता से एटीएम से पैसे निकालना चाहिए।

टिकट बुकिंग कराते समय

ध्यान रहे अक्सर लोग टिकट बुक करते समय भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। जब आप क्रेडिट कार्ड कार्ड की सहायता से टिकट बुक करते हैं तो ऐसे समय आपको एक्स्ट्रा शुल्क देना पड़ता है। इसीलिए भविष्य में आप सोच समझकर ही क्रेडिट  कार्ड की सहायता से टिकट बुक करें।

CREDIT CARD

वैलेट में पैसा ट्रांसफर पैसा ट्रांसफर करते समय

यदि आप क्रेडिट कार्ड की सहायता से गूगल पे, एटीएम और अमेजन पे वॉलेट में पैसा डालते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि यदि आप क्रेडिट कार्ड की सहायता से यह काम करते हैं तो आपको 2 से 3 फ़ीसदी तक की एक्स्ट्रा फीस देनी पड़ सकती है ,इसके अलावा आपको जीएसटी भी लगता है। अर्थात आपको इस प्रोसेस में नुकसान झेलना पड़ता है। इसलिए भविष्य में आपको सोच समझकर यह काम करना चाहिए।

इंश्योरेंस कंपनियों के प्रीमियम भरते समय

यदि आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके इंश्योरेंस कंपनियों के प्रीमियम बिल भरते हैं तो ऐसे समय में भी आपको एक्स्ट्रा शुल्क देना पड़ सकता है। ऐसे केसेज में  आपको 1 से 2 फ़ीसदी एक्स्ट्रा शुल्क देना पड़ता है।

इसे भी पढ़े :

👉 नवरात्र में 9 दिन के नौ रंग के कपड़े

👉 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा समय सारणी 2023

👉 शिक्षक दिवस पर हिंदी में भाषण

👉 हरतालिका तीज

👉 टोमेटो फ्लू किसे कहते है

👉 रक्षाबंधन निबंध हिंदी में

👉 गणेश चतुर्थी

👉 पोक्सो अधिनियम 2012

👉 15 अगस्त पर भाषण

👉 रक्षाबंधन निबंध हिंदी में

👉 जाने कितने दिनों तक VAILID रहता है आपका आधार कार्ड

👉 धनिया के फायदे

👉 शरीर मे खून की कमी को बढ़ाने के उपाय

👉 कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के सरल उपाय

👉 Mobile से लोन कैसे ले ??

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here