Benefits Of Dhaniya | धनिया के फायदे|जानिए कौन सी बीमारियों से धनिया दिलाएगा छुटकारा

0
31
Benefit of dhaniya
Benefit of dhaniya

Benefits Of Dhaniya | धनिया के फायदे | जानिए कौन सी बीमारियों से धनिया दिलाएगा छुटकारा

मित्रों आज के इस लेख के अंतर्गत आपको बताने वाला हूं कि किस प्रकार धनिया के इस्तेमाल(Benefits Of Dhaniya) से आप अनगिनत रोगों से छुटकारा पा सकते हैं। तो साथियों पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप मेरे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे ।

साथियों जैसा कि आप सभी जानते हैं की अक्सर सब्जी के साथ सब्जी विक्रेता   थोड़ी बहुत धनिया फ्री में दे देता है। नियमित रूप से प्रत्येक घर में धनिया का इस्तेमाल किया जाता है। धनिया के इस्तेमाल से भोजन की महक और स्वाद दुगना हो जाता है। धनिया के पत्तों का इस्तेमाल गार्निशिंग   के लिए भी किया जाता है। धनिया के बीज को सुखाकर सुखे मसाले की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

धनिया के मुख्य घटक 

धनिया में मैग्नीशियम ,आयरन ,पोटेशियम और मैंगनीज की मात्रा पर्याप्त होती है। इसे डाइटरी फाइबर का भी एक मुख्य सोर्स माना जा सकता है। इसमें विटामिन के, विटामिन सी और प्रोटीन की मात्रा प्राप्त होती है।

इन सभी घटकों की उपलब्धता के कारण आइए जानते हैं कि ……

धनिया के सेवन से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं??

जल्द घाव को भरता है धनिया

धनिया में एंटीसेप्टिक गुण  पाए जाते हैं। इन्हीं गुणों के कारण धनिया मुंह के घाव को आसानी से ठीक कर देता है।

शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में

जिन व्यक्तियों को डायबिटीज या शुगर की बीमारी है यदि ऐसे व्यक्ति धनिया का इस्तेमाल करते हैं तो वे अपने शुगर का लेवल कंट्रोल कर सकते हैं।

कब्ज की समस्या से मिलेगा छुटकारा

अक्सर व्यक्तियों को कब्ज या गैस की समस्या होती है। यदि आप पेट की समस्या से परेशान है अथवा आपकी पाचन शक्ति कमजोर है तो ऐसी परिस्थिति में धनिया के ताजे पत्तों को छाछ में मिलाकर पीने से बदहजमी , मिचली और पेचिश  से आराम मिलता है।

Benefit of dhaniya
Benefit of dhaniya

चेहरे को चमकदार बनाने में

यदि आप चेहरे से संबंधित किसी भी परेशानियों से जूझ रहे हो या आप अपनी स्किन को चमकदार बनाना चाहते हैं तो ऐसी परिस्थिति में धनिया का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसी परिस्थिति में धनिया और नींबू के रस का एक मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को मुंहासे  या झाइयों पर लगाएं, यह डेड सेल्स को हटाने का काम करता है। जिससे आपका चेहरा निखर जाता है।

पेशाब संबंधी समस्या का समाधान

अक्सर कई व्यक्ती दिन भर में कम पानी पीते है। कम पानी के कारण  पेशाब की समस्या बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में यदि धनिया के पत्तों की चटनी बनाकर या फिर सूखी धनिया का किसी भी रूप में इस्तेमाल करें तो आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

धनिया के अन्य इस्तेमाल

भोजन में स्वाद और महक बढ़ाने के लिए

धनिया का इस्तेमाल करके भोजन के स्वाद और महक को बढ़ाया जा सकता है। जिसके कारण व्यक्ति भोजन को बहुत अच्छे मन से खाता है।

मसालों को बनाने में

कई सारे बेहतरीन मसालों को बनाने के लिए भी धनिया का इस्तेमाल किया जाता। धनिया के इस्तेमाल से मसाले की क्वालिटी बहुत अच्छी हो जाती है।

चटनी बनाने में

धनिया की चटनी बनाकर खाने में ,खाने का एक अलग ही आनंद प्राप्त होता है|किसी भी भोजन को धनिया की चटनी के साथ खाने में भोजन बहुत ही स्वादिष्ट लगने लगता है।

सारांश:

तो इस प्रकार मित्रों आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि किस प्रकार धनिया के इस्तेमाल से हम अनेक प्रकार की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही साथ धनिया के अन्य इस्तेमालों के बारे में भी हमने जानकारी प्राप्त की। जानकारी में अंत तक बने रहने के लिए आपका कोटि-कोटि धन्यवाद !!

इसे भी पढ़ें :

👉 हार्टबर्न और हार्ट अटैक मे अंतर

👉 मूली के पत्ते के जूस के फायदे

👉 म्रपान से कैसे बचे

👉 What is Crypto Currency

👉ई-पासपोर्ट क्या हैं 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here