BENEFIT OF JUICE OF RADISH LEAVES | मूली के पत्ते के जूस के फायदे

0
102
मूली के जूस का फायदा
मूली के जूस का फायदा

मित्रों आज के लेख के अंतर्गत मैं आपको बताऊंगा कि किस प्रकार(BENEFIT OF JUICE OF RADISH LEAVES) मूली के पत्ते द्वारा बनाया गया जूस आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है।

प्रस्तावना 

मित्रों आपको बताना चाहूंगा कि मूली के पत्ते के अंदर आयरन, सोडियम, मैग्नीशियम, क्लोरीन तथ प्रोटीन जैसे बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के विकास के लिए बहुत ही आवश्यक है। वैसे तो आप मूली के जूस को किसी भी मौसम में पी सकते हैं परंतु ठंड का मौसम मूली के जूस के लिए बहुत ही उपयुक्त मौसम माना जाता है। प्रतिदिन सेवन करने से स्वास्थ्य मैं सुधार होता है। मूली का जूस ठंड के महीने में शरीर के अंदर गर्माहट लाने का कार्य करता है। मूली के अंदर विटामिन ए ,विटामिन बी और विटामिन सी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं। और शरीर में रोग  प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं।

मूली के पत्ते का जूस पीने से शरीर में होने वाले लाभ

मूली के जूस का फायदा
मूली के जूस का फायदा

ब्लड प्रेशर(blood pressure) मेंटेन करने में ,

आज की भागती दौड़ती लाइफ स्टाइल के कारण कई सारे व्यक्ति ब्लड प्रेशर का शिकार बनते जा रहे हैं। किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर हाई(High) होता है तो किसी किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर लो (Low) होता है। विशेषज्ञो और डॉक्टरों का यह मानना है कि मूली के पत्ते का जूस आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को  मेंटेन करने में सहायता कर सकते हैं। विशेषज्ञ का यह भी कहना है कि मूली का जूस उन व्यक्तियों को ज्यादा लाभकारी होता है जिनका ब्लड प्रेशर हमेशा लो (LOW) होता है क्योंकि इसके अंदर सोडियम जैसे तत्वों की मात्रा भरपूर होती है जो आपकी बॉडी में नमक की कमी को पूरा करता है और आपकी परेशानी का समाधान बन जाता है।

पाचन (Digestion) सुधारने में

आजकल लोगों के खानपान के तौर तरीके और स्टाइल में काफी बदलाव नजर आ रहा है। कुछ व्यक्ति स्पाइसी फूड खाने में काफी रूचि रखते हैं। सभी व्यक्तियों के डाइजेस्टिव सिस्टम (Digestive System)की कार्यप्रणाली एक जैसी नहीं होती हैl मूली के पत्ते के जूस में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है जो पाचन संस्थान को मजबूत करने में काफी मदद करता है। अतः जिन्हें इनडाइजेशन(Indigestion) की समस्या हो उन्हें  मूली के पत्ते के जूस का सेवन करना चाहिए।

Weight loss(वजन घटाने में)

लोगों के खानपान की स्टाइल इस प्रकार बदल चुकी है कि दिन पर दिन कई सारे व्यक्तियों के वजन में बढ़ोतरी पाई जा रही है। यदि आपका वजन निरंतर बढ़ रहा है या आप Overweight है तो प्रतिदिन  मूली के पत्ते  के जूस का सेवन करके आप अपने वजन को घटा सकते सकते हैं। विशेषज्ञ और  डॉक्टरों का मानना है कि मूली के पत्ते का जूस  ठंडी के मौसम में सेवन करने से यह एक कारगर दवा के रूप में साबित हो सकती है।

सारांश

तो साथियों इस प्रकार हमने जाना है कि कैसे मूली के पत्ते का जूस आपके स्वास्थ्य के लिऐ रामबाण साबित हो सकता है। इसके साथ-साथ कई सारी बीमारियों को दूर करने में मूली के पत्ते का जूस एक औषधि की भूमिका निभा सकता है।

ओमिक्रोन वारियंट

हार्टबर्न और हार्ट अटैक मे अंतर

विटामिन B12 क्या है?

⚫Articles  a  an The का प्रयोग

English Speaking Course first day

Future indefinite tense and future continuous tense

⚫Future perfect tense and future perfect continuous tence

⚫Past indefinite tense and past continuous tence

⚫Past perfect tense and past perfect continuous tence

Present indefinite tense and present continuous tense

Present perfect tense and present perfect continuous tence

Exclamatory sentence and add a question tag

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here