Basi Muh Pani peene Ke Fayade|जानिए बासी मुंह पानी पीने के अनिगिनत फायदे और पानी  पीने का सही तरीका |Know Stale Water Benefits

0
32
Basi Muh Pani peene Ke Fayade
Basi Muh Pani peene Ke Fayade

जानिए बासी मुंह पानी पीने के अनिगिनत फायदे और पानी  पीने का सही तरीका,Basi Muh Pani peene Ke Fayade….

साथियों इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाला हूं कि किस प्रकार हर दिन सुबह बासी मुंह पानी पीने से शरीर की कई सारी भयंकर बीमारियां दूर हो जाती है। साथ ही साथ ये भी बताने वाला हूं कि जबरदस्त फायदा पाने के लिए पानी पीने का सही तरीका और वक्त कौन सा है? तो साथियों जानकारी प्राप्त करने के लिए आप मेरे साथ इस लेख में अंत तक बने रहे।

साथियों हम प्रतिदिन सुबह उठने के बाद कुछ खाने के पहले ब्रश करते हैं, ताकि मुंह और शरीर की पूरी गंदगी बाहर निकल सके। परंतु कई विशेषज्ञों और जानकारों का मानना है कि यदि हम सुबह उठने के बाद तथा ब्रश करने के पहले बासी मुंह पानी पिए तो वह शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है। बासी मुंह पानी शरीर की कई सारी बीमारियों को दूर करने में सहायक साबित होता है ,तो चलिए जानते हैं कि बासी मुंह पानी पीने का सही वक्त ,तरीका और फायदा क्या-क्या है??

बासी मुंह पानी पीने का सही वक्त और तरीका | Basi Muh Pani peene Ka Sahi Vakt Aur Tareeka

एक आयुर्वेदिक एक्सपर्ट का कहना है कि स्वस्थ रहने के लिए हम दवाएं और सप्लीमेंट पर निर्भर रहने लगे हैं। अगर कुछ आदतों में मामूली बदलाव किया जाए तो प्रत्येक व्यक्ति सेहतमंद बन सकता है। बासी मुंह हमारी लार के अंदर एंटीमाइक्रोबियल्स गुण और हेल्थी बैक्टीरियल होते हैं। इसलिए अगर आप सुबह उठकर बासी मुंह एक गिलास पानी पीते हैं तो पेट की कई सारी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

बासी मुंह पानी पीने के फायदे |Basi Muh Pani peene Ke Fayade

शरीर के टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं

जब हमारे शरीर में टॉक्सिक पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है तो कई प्रकार की समस्याएं बढ़ने लगती है। यदि हम प्रतिदिन बासी मुंह गुनगुना पानी पिए तो इन टॉक्सिक पदार्थो को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

किडनी के लिए फायदेमंद होता है बासी मुंह पानी पीना

यदि किडनी की कार्य क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तथा किडनी को अच्छी तरह से साफ करना चाहते हैं तो बासी मुंह पानी पीने से किडनी के स्वास्थ्य को सुधारा जा सकता है। इसके अलावा यदि  व्यक्ति को किडनी स्टोन है तो उससे भी छुटकारा पाया जाता है।

बासी मुंह पानी पीने से त्वचा में निखार

यदि आप नियमित सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीते हैं तो धीरे-धीरे आपकी त्वचा में निखार आने लगता है। क्योंकि बासी मुंह पानी पीने से शरीर के  टॉक्सिक पदार्थ  आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा व्यक्ति पिंपल्स झुर्रियां, दाने जैसी समस्याओं से भी मुक्त हो जाता है।

बालों की समस्याओं से निजात मिलना

बासी मुंह पानी पीने के कारण टॉक्सिक पदार्थ निकल जाते हैं जिसकी वजह से बालों की समस्याओं से निजात मिलता है।

वजन कम करने में सहायक

यदि आप वजन को तेजी से कम करना चाहते हैं तो बासी मुंह गुनगुना पानी पीना चाहिए। लार में मौजूद बैक्टीरिया मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं जिससे शरीर बहुत तेजी से कैलरी और फैट बर्न करने लगता है, और मोटापे की समस्या से निजात प्राप्त होती है।

Basi Muh Pani peene Ke Fayade
Basi Muh Pani peene Ke Fayade

बासी मुंह पानी पीते समय ध्यान देने वाली सावधानियां |Basi Muh Pani Peete Samay Dhyan Dene Wali Sawdhaniyan

बासी मुंह पानी पीने के दौरान कुछ विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए। जैसे किस ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी नहीं पीना चाहिए। साथ ही  साथ अत्यधिक गर्म की बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

वैधानिक चेतावनी:

मैं आपको बताना चाहूंगा कि इस लेख के माध्यम से हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे। इस जानकारी की सटीकता और वास्तविकता  को सुनिश्चित करने का हर  संभव प्रयास किया गया है।

सारांश:

तो साथियों इस प्रकार आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको बासी मुंह पानी पीने के अनगिनत फायदे के साथ-साथ बासी मुंह पानी के तरीके तथा सही वक्त के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की। ऊपर दी गई जानकारी आपको कैसी लगी जरूर कमेंट बॉक्स में लिखें। यदि जानकारी से संबंधित कोई प्रश्न आपके मन में हो तो उसे भी कमेंट बॉक्स में लिखें मैं आपके प्रश्नों के उत्तर देने का शीघ्र से शीघ्र प्रयत्न करूंगा।

धनिया के फायदे

शरीर मे खून की कमी को बढ़ाने के उपाय

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के सरल उपाय

Mobile से लोन कैसे ले ??

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here