AGNIPATH YOJANA 2022 |अग्नीपथ योजना 2022

0
67

इस लेख के माध्यम से आपको AGNIPATH YOJANA 2022 के बारे मे पूरी जानकारी देनेवाला हूँ |यह योजना विशेष रूप से भारतीय सैनिकों के लिए है |जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख मे अंत तक बने रहे |

अग्नीपथ योजना 2022 |AGNIPATH YOJANA 2022

यह योजना सेना में भर्ती होने वाले युवाओं के लिए है। इस योजना के अंतर्गत युवाओं को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा। इस योजना की शुरुआत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा की गई जिसके दौरान थलसेना नौसेना और वायुसेना के प्रमुख भी मौजूद थे। इस योजना के माध्यम से सेना में युवाओं को अग्रिवीर के तहत सेवा करने का मौका दिया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से रक्षा मंत्री ने भारतीय सेना को फिर से जीवंत करने का प्रयास किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा करते हुए कहा कि इस योजना के द्वारा रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और 4 साल की सेवा के दौरान प्राप्त कौशल और अनुभव ऐसे सैनिकों को विभिन्न क्षेत्र में रोजगार प्रदान करेगा। अग्नीपथ योजना के तहत ज्यादातर भारतीय सैनिक ड्यूटी का दौरा पूरा करने के बाद सिर्फ 4 साल में सेवा छोड़ देंगे। 45000 से 50000 वार्षिक भर्तियों में से केवल 25% को ही अगले 15 वर्षों के लिए स्थाई कमीशन के तहत काम करने की अनुमति दी जाएगी। इस योजना के तहत भर्ती 90 दिनों के भीतर शुरू हो जाएगी।

एक बार उम्मीदवार का चयन होने के बाद उम्मीदवार को 6 महीने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा और फिर साढ़े तीन साल के लिए नियुक्त किया जाएगा। इस अवधि के दौरान उन्हें अतिरिक्त लाभ के साथ साथ ₹30000 का प्रारंभिक वेतन मिलेगा जो 4 साल के अंत में ₹40000 तक हो जाएगा।

इस योजना की एक प्रमुख विशेषता यह है कि इस अवधि के दौरान उनके वेतन का 30% सेवक को इस कार्यक्रम के तहत अलग रखा जाएगा और सरकार प्रतिमा उतनी ही राशि और ब्याज का योगदान देगी इस योजना के तहत 4 साल के लिए ₹48 लाख का जीवन बीमा कवर भी मिलेगा।

अग्नीपथ योजना आयु सीमा | AGNIPATH YOJANA 2022

इस योजना की 10वीं और 12वीं पास युवा और महिला आयोजन कर सकते हैं। नई प्रणाली के तहत जो केवल अधिकारी के पद से नीचे के कर्मचारियों के लिए है ,17.5  वर्ष  से 23 वर्ष के आयु वर्ग के उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। भर्ती मांनको बनाए रखा जाएगा और साल में दो बार रैलियों के माध्यम से भर्ती की जाएगी।

अग्नीपथ योजना 2023 में पहला मैच | AGNIPATH YOJANA 2022 FIRST BATCH

इस योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया 90 दिनों के भीतर शुरू कर दी जाएगी और पहला बैच 2023 में आएगा। रक्षा मंत्रालय ने वायु सेना ,नौसेना और भारतीय सेना में इस योजना की शुरुआत कर दी है|

अग्नीपथ योजना क्या है?

 इस योजना के तहत अब युवाओं को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा। यह योजना नौसेना ,वायुसेना और थलसेना में लागू की जाएगी।

अग्नीपथ योजना के लिए आयु सीमा क्या होगी?

17.5 वर्ष से 21 वर्ष किआयु वर्ग के उम्मीदवार इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।


अग्नीपथ योजना की पात्रता क्या है?

10वीं और 12वीं पास युवा और महिला उम्मीदवार इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :

हार्टबर्न और हार्ट अटैक मे अंतर

मूली के पत्ते के जूस के फायदे

धूम्रपान से कैसे बचे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here