Aavala Ek Gunkari Aaushadhi|आंवला एक गुणकारी औषधि

0
92
aavala
aavala

 

साथियों आज के लेख के अंतर्गत हम जानने की कोशिश करेंगे कि आंवला (Aavala)क्या होता है? आंवला के घटक कौन से हैं? और आंवला हमारे जीवन में क्यों एक उपयोगी औषधि के रूप में काम आता है।

⚫प्रस्तावना

प्राचीन काल से भारत देश में अनेक प्रकार के पेड़ ,पौधों, वनस्पतियों तथा फलों का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता रहा है। हमारा भारत देश ऋषि मुनियों का देश है और इन ऋषि-मुनियों ने अनेक प्रकार की वनस्पतियों तथा फलों को औषधि के रूप में  किस प्रकार इस्तेमाल किया जाना चाहिए ये सब जानकारी लोगों को पहले ही बता दी है।

आयुर्वेद के  क्षेत्र में आंवला को अमृत फल के रूप में जाना जाता है। प्राचीन काल से ही आंवला का उपयोग एक औषधि के रूप में किया जाता रहा है। कई सारे विशेषज्ञों का मानना है कि आंवला एक Antioxidants और इसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि यदि आवलें के फल को एक गुणकारी औषधि  कहा जाए तो कोई गलत बात नहीं होगी।

⚫आंवला के घटक

 पेड़ पर गुच्छों में लगने वाला आंवला विटामिन सी (Vitamin -C)से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम आयरन तथा फास्फोरस जैसे तत्व भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

⚫ आंवला के फल के अनगिनत उपयोग 

आंख की रोशनी में,

यदि आंखों की रेटिना अच्छी होती है तो व्यक्ति को अच्छा दिखाई देता है। जैसे कि हम जानते हैं कि आंवले में विटामिन सी की मात्रा के साथ-साथ यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी जाना जाता है इसी कारण आंखों की रेटिना काफी सुरक्षित और मजबूत रहती है। और व्यक्ति के आंखों की रोशनी भी बनी रहती है।

वजन कम करने में

आंवले का जूस वजन कम करने में काफी सहायता प्रदान करता है। आंवले का जूस शरीर में पहुंचकर शरीर की सारी अशुद्धियां तथा गंदगी को बाहर निकाल देता है तथा पाचन क्रिया को सुधारने सहायता करता है। इससे शरीर के वजन कम करने में मदद मिलती है।

हड्डियों की मजबूती के लिए

हम जानते हैं कि आंवला में प्रचुर मात्रा में Calcium पाया जाता है। इस कारण शरीर की हड्डियां काफी मजबूत रहती है। इसीलिए आंवला का जूस पीने से हड्डियों के जोड़ के अंदर जो भी दर्द होता है वह धीरे-धीरे गायब हो जाता है।

बाल का झड़ना कम करता है

आंवला में  विटामिन सी की मात्रा पर्याप्त होती है। यदि शरीर में विटामिन सी की कमी पाई जाती है तो बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। इसीलिए बालों के झड़ने से मुक्ति पाने के लिए हमें आंवले के जूस का निरंतर सेवन करना चाहिए।

दिमाग को तेज बनाने के लिए

आंवला में विटामिन सी के साथ-साथ अनेक प्रकार के खनिज पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। ये तत्व दिमाग को तेज करने में काफी सहायक होते हैं। इसके साथ ही साथ आंवला में आयरन नामक तत्व भी पाया जाता है। आयरन की अधिक मात्रा शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करने में काफी मदद करती है। आंवले का जूस बुद्धि को तेज करने के साथ-साथ स्मरण शक्ति और एकाग्रता बढ़ाने में भी काफी मदद करता है।

हाई ब्लड प्रेशर में

शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए आंवले का जूस काफी मददगार होता है।

दस्त या उल्टी कम करने में

आंवले में फाइबर की मात्रा प्राप्त होती है। जूस का सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है तथा कब्ज जैसी समस्याओं से  छुटकार पाया जाता है।

दांतो की मजबूती के लिए

जैसा कि हम जानते हैं कि आंवला के फल में कैल्शियम की मात्रा प्रचुर होती है। कैल्शियम दांतो की मजबूती के लिए उपयुक्त तत्व है। इसीलिए कैल्शियम के जूस का सेवन करने से दांतों की मजबूती को बढ़ाया जा सकता है।

त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने में

आंवले के जूस का निरंतर सेवन करने से त्वचा सुंदर और चमकदार बनती जाती है। विटामिन सी की मात्रा तथा एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण दिन पे दिन त्वचा में निखार आता जाता है।

रक्त शुद्धीकरण में

Antioxidant गुण तथा आयरन की प्रचुरता के कारण रक्त के शुद्धिकरण में आंवले का जूस मददगार साबित होता है।

केंसर जैसे रोगों से बचाव में

  एक शोध के अनुसार एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण आंवले के जूस का सेवन करने से कैंसर जैसे रोगों से बचाव किया जा सकता है। आंवले का जूस कैंसर की कोशिकाओं के  विकास को रोक देता है।

तो सथियों इस प्रकार आज हमने साथियों आज के लेख के अंतर्गत हम जानने की कोशिश करेंगे कि आंवला (Aavala)क्या होता है? आंवला के घटक कौन से हैं? और आंवला हमारे जीवन में क्यों एक उपयोगी औषधि के रूप में काम आता है,इत्यादि के बारें मे विस्तृत जानकारी प्राप्त की |

आनुवांशिकता और उत्तपरिवर्तन

रासायनिक अभिक्रिया और समीकरण

गुरुत्वाकर्षण

ओमिक्रोन वारियंट

हार्टबर्न और हार्ट अटैक मे अंतर

विटामिन B12 क्या है?

⚫Articles  a  an The का प्रयोग

English Speaking Course first day

Future indefinite tense and future continuous tense

⚫Future perfect tense and future perfect continuous tence

⚫Past indefinite tense and past continuous tence

⚫Past perfect tense and past perfect continuous tence

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here