11th Admission Process 2022 Part 2 Form Filling |11प्रवेश प्रक्रिया 2022 भाग 2 कैसे भरे

0
27
11th Admission Process 2022 Part 2 Form Filling
11th Admission Process 2022 Part 2 Form Filling

 11th Admission Process 2022 Part 2 Form Filling l 11प्रवेश प्रक्रिया 2022 भाग 2 कैसे भरे

विद्यार्थी मित्रों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह जानकारी देने वाला हूं कि किस प्रकार 11 वी प्रवेश प्रक्रिया 2022 -23 के लिए भाग- 2 यानी पार्ट -2 का फॉर्म( 11th Admission Process 2022 Part 2 Form Filling)आसानी से भर सकते हैं। बच्चों इसके पहले मैंने आपको Admission की वेबसाइट पर किस प्रकार रजिस्ट्रेशन किया जाता है? लॉगइन आईडी पासवर्ड बनाया जाता है ?किस प्रकार भाग -1यानि पार्ट वन फॉर्म फिलिंग किया जाता है? से संबंधित सारी जानकारी प्रदान कर दी है। रजिस्ट्रेशन और पार्ट-  1 फिलिंग प्रक्रिया 30 मई से शुरू हो चुकी थी|

कई सारे विद्यार्थियों ने यह प्रक्रिया पूरी भी कर ली है, परंतु कई सारे विद्यार्थियों ने अभी भी यह प्रक्रिया पूरी नहीं की है। तो ऐसे छात्र जिन्होंने अभी रजिस्ट्रेशन तथा लॉगइन आईडी पासवर्ड नहीं बनाया है वे  छात्र जल्दी से जल्दी यह प्रक्रिया पूरी कर ले। जैसे कि हम सभी जानते हैं कि कक्षा दसवीं का रिजल्ट 17 जून 2022 को निकल चुका है। अब विद्यार्थी एडमिशन से संबंधित पार्ट -2 यानि  भाग-2 के फॉर्म के भरने की तैयारी करने वाले है,जिसमें वे अपने मनपसंद कॉलेज का चुनाव करेंगे। तो विद्यार्थी मित्रों यह लेख भाग -2 अर्थात पार्ट -2 किस प्रकार भरा जाएगा ?कौन-कौन सी जानकारी इसमें महत्वपूर्ण है ? इत्यादि  से संबंधित है।

11वी प्रवेश प्रक्रिया भाग 2 को भरने की प्रक्रिया कब से शुरू होगी।

विद्यार्थी मित्रों आपको बताना चाहूंगा कि दसवीं का परिणाम 17 जून 2022 को घोषित कर दिया गया है। अभी तक  प्रवेश फॉर्म में भाग -2 यानी पार्ट -2 के  भरने की प्रक्रिया नहीं शुरू हुई है। जैसे ही यह प्रक्रिया शुरू होगी उसका नोटिफिकेशन 11 वी प्रवेश की वेबसाइट पर डिस्प्ले कर दिया जाएगा। 11 वी प्रवेश प्रक्रिया भाग -2 एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है।

भाग -1 में आपने आपकी व्यक्तिगत जानकारी ,फोन ,ईमेल आईडी ,आरक्षण और आपके दसवीं की बैठक संख्या जैसी जानकारी भरी थीं। लेकिन आप किस स्कूल में जाएंगे और आपने किस स्कूल के लिए विकल्प फॉर्म भरा है? ये सारी महत्वपूर्ण प्रक्रिया भाग -2 में करनी है। जिसके लिए कुछ बातें पहले से तय करनी होती है।

11वी प्रवेश प्रक्रिया भाग 2 को भरने के पहले ध्यान देने वाली बाते

1) शाखा का चुनाव

11 वी प्रवेश प्रक्रिया भाग-2 को भरते समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पहले से तय कर ले कि आप कौन से स्ट्रीम में प्रवेश लेना चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर साइंस ,कॉमर्स या आर्ट्स

इसके अलावा कॉलेज का चुनाव करते समय कम से कम एक और अधिक से अधिक 10 कॉलेजों का चयन कर सकते हैं। आप  जिस कॉलेज को ज्यादा प्रेफरेंस देना चाहते हैं उसे एक, दो या तीन नंबर पर लिखें।

2) अध्य्यन का माध्यम

आप किस शाखा में जाना चाहते हैं? यदि आपने इस का चुनाव कर लिया तो आपको ध्यान देना है कि आप किस माध्यम से 11 वी  अध्ययन प्रक्रिया करने वाले हैं| उदाहरण के तौर पर मराठी ,गुजराती अंग्रेजी उर्दू या हिंदी

11th Admission Process 2022 Part 2 Form Filling
11th Admission Process 2022 Part 2 Form Filling

3) शाखाओं और माध्यमों का संयोजन

आप जिस शाखा से अध्ययन करने वाले हो या शिक्षा ग्रहण करने वाले हो? उस शाखा में कौन-कौन से माध्यम के स्कूल या विद्यालय आपके शहर में अवेलेबल है इन सभी की जानकारी आपको पहले से निकाल लेनी है।

उदाहरण के तौर पर यदि आपको विज्ञान शाखा से शिक्षा प्राप्त करना है और आपने माध्यम के रूप में मराठी का चुनाव किया है तो  ऐसे कालेजों की उपलब्धता  कम मानी जायेगी।

संक्षेप में कहें तो   प्रवेश से पहले आप कला, वाणिज्य, विज्ञान की किस शाखा का चयन करने जा रहे हैं? और किस माध्यम से सीखना चाहते हैं? और क्या उस माध्यम के कॉलेज  उपलब्ध है? इसके बारे में जानकारी पहले से ले लेना है। ताकि फॉर्म भरते समय किसी भी प्रकार की गलती ना हो सके।

4) आपको मिलने वाला प्रतिशत और संबंधित कॉलेज का कॉलेज कट ऑफ

11 वी प्रवेश प्रक्रिया भाग -2 भरने से पहले दसवीं कक्षा में आपको कितना प्रतिशत प्राप्त हुआ है? और पिछले वर्ष एक निश्चित कॉलेज में कितने प्रतिशत तक  विद्यार्थियों को प्रवेश मिला है? इसकी जानकारी आपको पहले ही प्राप्त कर लेनी है। यह मान लीजिए कि यदि आप का प्रतिशत कम होगा और यदि आप किसी प्रतिष्ठित कॉलेज को वरीयता दे रहे हैं तो आपका उस स्कूल में नंबर नहीं लगेगा। संक्षेप में कहे तो आपको अपने अंको और पिछले साल उसी स्कूल में प्रवेश पाने वाले छात्रों के प्रतिशत का भी अनुमान लगाना चाहिए।

5)कॉलेज का प्रकार और कॉलेज की फीस

11वीं में प्रवेश यानी भाग- 2 भरने के पहले आपको समझ लेना है कि जिस कॉलेज में आप प्रवेश लेने जा रहे वह कॉलेज Aided (अनुदानित)है या Unaided (विना अनुदानित)है| अनुदानित कॉलेज वे होते हैं जिन्हें सरकार की तरफ से सहायता मिलती है। कहने का अर्थ यह है की यदि आप अनुदानित कॉलेज में प्रवेश पा  जाते हैं तो बहुत ही कम फीस में आपका काम हो जायेगा अन्यथा विना अनुदानित कॉलेज में प्रवेश पाने पर कुछ अधिक फीस भरनी होती है। इसीलिए प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने के पहले ऐसे कॉलेजों की सूची निकालनी होगी।

6)महाविद्यालय का कोड क्रमांक

11वीं में प्रवेश पाने के लिए आप जिन 10 कॉलेजों का चयन करने वाले उनके कोड क्रमांक एक कागज पर अच्छी तरह से लिख ले। फॉर्म भरते समय इन कॉलेजों के कोड क्रमांक ध्यान पूर्वक लिखे अन्यथा गलती हो सकती है

7) कॉलेज वरीयता निर्धारण करते समय ध्यान देने वाली बात

कॉलेज वरीयता निर्धारण करने का अर्थ होता है कि आप जिस कॉलेज में प्रवेश पाना चाहते हैं ऐसे 10 कॉलेजों की सूची बनाकर एक पेज पर लिख ले। शुरुआती 1,2 और 3 नंबर पर उन्हीं कॉलेजों को लिखिए जिन्हे आप ज्यादा प्रेफरेंस देना चाहते हैं। कॉलेज वरीयता भरते समय कॉलेज के नाम पर सही टिक करे और उसके कोड क्रमांक को भरें।

 How to do 11th Admission Process 20-22 Part 2 Form Filling l 11th प्रवेश प्रक्रिया 2022 भाग -2 कैसे भरे

11वी में प्रवेश के दौरान भाग 2 भरने की प्रक्रिया निम्नलिखित प्रकार से हो सकती है। यह एक संभावित तरीका है। यदि प्रवेश प्रक्रिया में किसी भी प्रकार का परिवर्तन हुआ है तो वह आपको जल्द से जल्द सूचित कर दिया जाएगा।

👉 11वीं में प्रवेश प्राप्त करने के लिए छात्रों को सबसे पहले 11 वी प्रवेश प्रक्रिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना हो गया जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

https://11thadmission.org.in/

👉 ऊपर दी गई इस वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको अपने डिवीजन का चयन करना है। यदि आप मुंबई के विद्यार्थी हैं तो आपको मुंबई एमएमआर (Mumbai MMR)का चयन करना है|

👉 इसके बाद आपने जो पासवर्ड बनाया है उसकी सहायता से एडमिशन के   डैशबोर्ड के लिए   लॉगिन करें। जैसे ही आप एडमिशन के डैशबोर्ड पर पहुंचेंगे वहां पर 11वीं एंट्री प्रोसेस पार्ट 2 यानी 11 वी प्रवेश प्रक्रिया भाग 2 दिखाई देगा।

👉 विज्ञान, वाणिज्य, तथा कला इन तीनों शाखाओं में से आप जिस शाखा में प्रवेश लेना चाहते हैं उस शाखा का चुनाव कर ले।

👉 शाखा चुनने के बाद आपको किस माध्यम से अध्ययन करना है उस माध्यम का भी चुनाव  करना पड़ेगा । उदाहरण के तौर पर मराठी, हिंदी ,अंग्रेजी, गुजराती या उर्दू माध्यम का चुनाव करने के बाद SAVE AND NEXT पर क्लिक करना है।

👉 कॉलेज चुनाव के लिए College Selection Search Bar

College Selection Search Bar का इस्तेमाल करके आप आसानी से कॉलेज का चयन कर सकते हैं। इसके साथ ही साथ कॉलेज का लोकेशन कॉलेज का प्रकार कॉलेज का क्षेत्र कॉलेज की शाखा इत्यादि जानकारी को भी प्राप्त कर सकते है।

तो संक्षेप में विद्यार्थी मित्रों यह बताना चाहूंगा कि 11 वीं प्रवेश प्रक्रिया भाग 2 के भरने के पूर्व आपको जिस कॉलेज में प्रवेश पाना है उसके बारे में संपूर्ण जानकारी जुटा  लेनी है ताकि ऑनलाइन फॉर्म भरते समय आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत ना आए।

सारांश 

 तो विद्यार्थी मित्रों आज के इस लेख के माध्यम से मैंने आपको 11 वी प्रवेश प्रक्रिया भाग- 2 किस प्रकार भरा जाए? उसके लिए कौन-कौन सी जानकारी एकत्रित करना है? कौन- कौन सी सावधानियां बरतनी है ?जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की|ऊपर दी गई जानकारी आपको कैसी लगी जरूर कमेंट बॉक्स में लिखें|जानकारी से संबंधित यदि कोई प्रश्न आपके मन में हो तो उसे जरूर कमेंट बॉक्स में लिखें|आपके प्रश्न का उत्तर शीघ्र से शीघ्र देने का प्रयत्न करुगा।

11th Admission 2022-23 Maharashtra Part 1 form filling

10वीं कक्षा के बाद क्या करे??

⚫Articles  a  an The का प्रयोग

English Speaking Course first day

Exclamatory sentence and add a question tag

👉 What is Crypto Currency

👉ई-पासपोर्ट क्या हैं 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here