संविधान दिन 2021 |Constitution Day2021

0
108
संविधान दिन

आज हम सभी इस लेख के अंतर्गत यह जानने की कोशिश करेंगे कि 26 नवंबर को संविधान दिवस या कानून दिवस क्यों मनाया जाता है? कौन है संविधान दिवस के रचयिता या जनक। हम यह भी जानने की कोशिश करेंगै की यह दिवस कब से मनाया  जाने लगा है।

⚫प्रस्तावना:

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारा देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ। कड़ी मेहनत और अंग्रेजों के साथ संघर्ष करने के पश्चात आजादी का यह पर्व  हम सभी को हासिल हुआ। आजादी के कुछ वर्षों के बाद ही संविधान का ढांचा तैयार किया गया और देश को समर्पित कर दिया गया।

⚫संविधान के लेखक कौन हैं?

डॉ. भीमराव बाबासाहेब अंबेडकर को संविधान के रचयिता के रूप में जाना जाता है। इन्होंने अपने ज्ञान ,कौशल ,बुद्धि और कड़ी मेहनत के बलबूते संविधान की रचना की।

⚫संविधान दिन या कानून दिवस कब मनाया जाता है?

हर वर्ष 26 नवंबर को संविधान दिन या कानून दिवस के रूप में मनाया जाता है। देश के लिए यह एक गौरवान्वित दिन के रूप में जाना जाता है।

⚫संविधान दिन क्यों मनाया जाता है?

भारतीय संविधान के जनक और संस्थापक डॉ॰ भीमराव बाबासाहेब आंबेडकर की याद में भारत में हर वर्ष संविधान दिवस मनाया जाता है। भारत के संविधान को दुनिया में एक बहुत बड़े संविधान के रूप में माना जाता है।

⚫कितने दिनों में संविधान या कानून दिवस तैयार हुआ?

संविधान या कानून दिन को तैयार होने में कुल 2 साल 11 महीने और 17 दिन का समय लगा। यह संविधान कुल 2 भाषाओं (हिंदी और अंग्रेजी) में प्रकाशित किया गया।

⚫संविधान दिन क्यों मनाया जाता है?

डॉ बाबासाहेब आंबेडकर की 125 वी जयंती के उपलक्ष्य में यह दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। भारत का संविधान देश के एक कानून के रूप में जाना जाता है।

⚫संविधान का निर्माण क्यों किया गया?

भारत में प्रत्येक धर्म, जाति और समुदाय के लोग रहते हैं। लोगों में नैतिक मूल्यों का विकास करने के साथ-साथ जागरूकता ,स्वतंत्रता भाईचारे तथा समानता की भावना को निर्माण करने के लिए संविधान का निर्माण किया गया।

इस संविधान के कारण देश की एकता और अखंडता को कायम रखा जाता है। किसी भी परिस्थिति में यदि देश के ऊपर आक्रमण हो तो सभी एक साथ मिलकर आगे आ जाते हैं।

⚫ सारांश 

साथियों एक बार फिर से आपको बताना चाहूंगा कि उपरोक्त लेख में हमने संविधान दिन के अलग-अलग मुद्दे जैसे संविधान दिन के निर्माता कौन है? संविधान दिन कब लागू किया गया और संविधान दिवस क्यों मनाया जाता है ?इत्यादि के बारे में हमने सविस्तार जानकारी प्राप्त की।

FAQ:

⚫संविधान दिन कब तैयार किया गया?

26 नवंबर 1949

⚫संविधान दिन बनने में कितना समय लगा?

 2 वर्ष 11 महीने 17 दिन

⚫संविधान के लेखक कौन है?

डॉ भीमराव बाबासाहेब आंबेडकर

Articles  a  an The का प्रयोग

English Speaking Course first day

Future indefinite tense and future continuous tense

Future perfect tense and future perfect continuous tence

Past indefinite tense and past continuous tence

Past perfect tense and past perfect continuous tence

Present indefinite tense and present continuous tense

Present perfect tense and present perfect continuous tence

Exclamatory sentence and add a question tag

Sentence noun and gender

Pronoun and its kinds

Adjective and its kinds

Verb and its kinds

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here